श्याओमी की पहली कार, SU7 की झलक

Avatar
SU7 एक इलैक्ट्रिक कार है जो 2024 में सड़कों पर दिखाई देने लगेगी

हिन्दी आलेख: गुरजेन्द्र सिंह विर्दी

इलेक्ट्रिक कारों ने बहुत सी तकनीकी कंपनियों के लिए भी गाड़ियों के निर्माण वाले व्यवसाय के रास्ते खोल दिए हैं, जिसके चलते एपल और सोनी जैसे बड़े नामों ने अपने इरादे जाहिर किए हैं। लेकिन हाल ही में चीनी फोन निर्माता श्याओमी ने सभी को चौंका कर रख दिया जब SU7 के विवरण सामने आए। इस कार के विवरणों की जानकारी तब उजागर हुई जब Xiaomi ने चीनी उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से बिक्री हेतु लाइसेंस लेने के लिए आवेदन किया।

SU7 में चार-दरवाजे होंगे और इसकी तस्वीरों से इस बात की पुष्टि होती है कि इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म के कारण इस कार में जगह की कोई कमी नहीं होगी। कार तीन वैरिएंट्स में उपलब्ध कराई जाएगी; बेस, प्रो, और मैक्स। बेस वैरिएंट में एक रियर मोटर है, जो 295पीएस की पावर प्रदान करता है और कार को 210 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक ले जा सकती है। वहीं प्रो और मैक्स में एक AWD प्लेटफॉर्म के लिए ड्यूल मोटर सेटअप है, जो 663पीएस पैदा करता है और 265 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक ले जा सकता है।

जैसा कि इसकी तस्वीरों से यह भी अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि कार में ADAS तकनीक हो सकती है, जिसमें ऊपर के वेरिएंट्स में फ्रंट विंडशील्ड के ऊपर ADAS सेंसर लगे होंगे। इस प्रकार की तेज़ स्पीड पर नियंत्रण रखने के लिए कार में सक्रिय एयरोडायनामिक्स के साथ-साथ, विशेष रूप से सक्रिय रियर विंग भी हो सकता है।

SU7 का कॉनट्रेक्ट के अनुरूप निर्माण BAIC कंपनी द्वारा किया जाएगा जो कि चीन में मर्सिडीज-बेंज गाड़ी का निर्माण भी करती है, और बैटरी की तकनीक, दुनिया में सबसे बड़ा ईवी निर्माता BYD से ली जाएगी। SU7 का उत्पादन दिसंबर 2023 में शुरू होगा और साल 2024 में टेस्ला मॉडल 3, BYD सील आदि जैसे ईवी के मुकाबले में बाज़ार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

Total
0
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous Post

लैम्बर्गिनी रेव्यूल्टो भारत में लॉञ्च हुई

Next Post

वॉल्वो सी40 रिचार्ज: पहली ड्राइव का रिव्यू

Related Posts