लैम्बर्गिनी रेव्यूल्टो भारत में लॉञ्च हुई

Avatar
लैम्बर्गिनी की नई फ्लैगशिप की भारत में कीमत 8.89 करोड़ रुपये.

हिन्दी आलेख: गुरजेन्द्र सिंह विर्दी

लैम्बर्गिनी ने अपना एकदम नया फ्लैगशिप मॉडल, रेव्यूल्टो, पेश किया है, जिसे एवेंटाडोर के 12 वर्षों के सफल दौर के बाद लॉञ्च किया गया है। गाड़ी अब भारतीय बाज़ारों तक पहुँच गई है, जिसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.89 करोड़ रुपये से शुरू है। लेकिन दुःख इस बात का है कि लैम्बर्गिनी इस फ्लैगशिप के लिए नई बुकिंग करना संभव नहीं हैं, क्योंकि इसे पहले ही 2026 तक सॉल्ड आउट घोषित कर दिया गया था। इसके बावजूद, लैम्बर्गिनी इंडिया ने सीमित संख्या में आवंटन हासिल किए है, और इस साल के बीतने से पहले ही शुरुआती वितरण की संभावना है।

इटैलियन ब्रांड की यह हाइब्रिड सुपरकार एक नैचुरली एस्पिरेटेड V12 इंजन के साथ आती है, जिसमें इलेक्ट्रिक मोटर्स और बैटरी पैक हैं। 6.5-लीटर V12 इंजन 825पीएस और 725एनएम का टॉर्क पैदा करता है, जो कि तीन हाई डेंसिटी वाले इलेक्ट्रिक मोटर्स और 3.8kWh लीथियम-आयन बैटरी पैक के साथ है, जिससे 1,015पीएस का कुल आउटपुट मिलता है। यह पावर 8-स्पीड वाले ड्यूअल-क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के माध्यम से चारों पहियों तक पहुँचाई जाती है, जिसके कारण रेव्यूल्टो ने दावा किया है कि य़ह 0-100किमी/घंटा सिर्फ 2.5 सेकंड में और 350किमी/घंटा से अधिक की टॉप स्पीड हासिल कर सकती है। हाइब्रिड पावर इलेक्ट्रिक व्हीकल (HPEV) 13 ड्राइविंग मोड्स प्रदान करता है, जिसमें एक ईवी-ओनली मोड शामिल है जो 10किमी की रेंज और 140किमी/घंटा की टॉप स्पीड देता है।

रेव्यूल्टो में लैम्बर्गिनी की अपनी डिज़ाइन आइडेंटिटी एकदम साफ दिखाई देती है, जिसमें तेज़ी, किनारेदार एलीमेंट्स हैं, जो लैम्बर्गिनी सियान और तेर्ज़ो मिलेनियो से प्रेरित हैं। Y-आकार के शानदार पैटर्न भरमार हैं, हेडलाइट्स और एयर इंटेक से लेकर हाई-माउंटेड हेक्सागोनल-आकार के एग्जॉस्ट तक, जो एक लड़ाकू जेट विमान के जैसे दिखते हैं।

लैम्बर्गिनी की फ्लैगशिप परंपरा के साथ मेल खाते हुए, रेव्यूल्टो में सिज़र दरवाजे हैं। हालांकि, इंटीरियर में एक नयापन है, जिसमें कार्बन फाइबर मोनो फ्यूज़लेज शामिल है। 8.4-इंच का टचस्क्रीन है, और साथ में 12.3-इंच डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर और 9.1-इंच पैसेंजर-साइड डिस्प्ले भी है, जो एक साथ समान जानकारी प्रदर्शित करने में सक्षम हैं। इन तीन स्क्रीन्स के एकीकरण के कारण बटन कम हो गए हैं, हाँ, केवल स्टीयरिंग व्हील पर मौजूद कुछ बटनों को छोड़कर।

Total
0
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous Post

होंडा CB350: रेट्रो लुक और शानदार फीचर्स के साथ 2.0 लाख रुपये में

Next Post

श्याओमी की पहली कार, SU7 की झलक

Related Posts

मर्सिडीज़-बेंज़ EQE ऐसयूवी 1.39 रुपए की कीमत में लॉञ्च हुई 

कंपनी द्वारा MEA प्लेटफॉर्म पर बनी यह इलैक्ट्रिक SUV मर्सिडीज़-बेंज़ की चौथी गाड़ी है जो EQS ऐसयूवी के साथ-साथ, यह कार EQE सेडान पर भी आधारित है
Avatar
Read More