वॉल्वो सी40 रिचार्ज: पहली ड्राइव का रिव्यू

बेंजामिन ग्रेसियस
क्या वॉल्वो सी40 रिचार्ज का ज़रा हटके होना भारत के ईवी बाज़ार में अपनी छाप छोड़ने के लिए काफी है?

फोटोग्राफी: सिद्धांत गाडेकर
हिन्दी आलेख: गुरजेन्द्र सिंह विर्दी

‘बाज़ार को आकर्षित करने के लिए कुछ हटके करें’, ऐसा लगता है कि वॉल्वो इस में माहिर है। स्वीडिश कार निर्माता चीजों को अलग तरीके से करने में विश्वास करता है और यही बात उसे बाकी यूरोपीय लक्जरी कार निर्माताओं, खासकर जर्मन लोगों से अलग दिखने में मदद करती है। इसकी इलेक्ट्रिक वाहन रणनीति भी कुछ ऐसी ही लगती है, और वहाँ वॉल्वो सी40 रिचार्ज के साथ भी यही दिखाई देता है, जिसे हम यहाँ देख रहे हैं। सी40 रिचार्ज, सफल एक्ससी40 रिचार्ज के बाद, एक इलेक्ट्रिक SUV है, जो भारत में वॉल्वो की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। क्या यह एक्ससी40 की साख को और ऊँचाइयों पर ले जाते हुए और अपनी अलग पहचान बना सकेगी?

मुझे तो यही लगता है कि वॉल्वो कुछ सबसे आकर्षक कारें बनाती है और इसकी इलेक्ट्रिक रेंज के साथ भी यह यही दिखाई देता है। और जब इलेक्ट्रिक एसयूवी कूपे को डिजाइन करने की बात आती है, तो परिणाम देखने लायक होता है। यह वह जगह है जहाँ एक बॉक्स जैसा आयाम ढलान वाली छत से मिलता है, हालांकि सब कुछ सही अनुपात में है। सी40 रिचार्ज खुद को एक्ससी40 रिचार्ज से अलग करता है, जिसमें स्पोर्टी दिखने वाले 19-इंच के अलॉय व्हील हैं, जो आकार में भी बड़े हैं, लेकिन इसका मुख्य आकर्षण इसकी ढलान वाली छत है। यदि आप ध्यान से देखेंगे, तो आपको दो स्पॉइलर दिखेंगे- एक छत पर और एक टेलगेट पर, और दोनों ही एक स्पोर्ट्सकार का अनुभव प्रदान करते हैं। टेल लैंप स्ट्रिप्स एक अलग तरह से प्रभाव डालती हैं और सी40 रिचार्ज को अलग करती हैं।

इंटीरियर को लेकर मेरी अलग सोच है। जब बात इंटीरियर डिजाइन की आती है तो मुझे वॉल्वो का परंपरा से अलग होना अच्छा लगता है। सी40 रिचार्ज केबिन लेआउट के मामले में बहुत नया नहीं है लेकिन सीटें काफी आरामदायक हैं और आप वास्तव में लेदर से बने केबिन की विलासिता का आनंद ले सकते हैं। डैशबोर्ड पर एंबोस्ड लाइनों के साथ प्लास्टिक इनले है। ये अंधेरे में सफेद रंग से बैकलिट होते हैं और शानदार दिखते हैं, लेकिन दिन के उजाले में बिल्कुल सादे दिखते हैं। ऑल-ब्लैक इंटीरियर अन्य वॉल्वो जितना शानदार नहीं लगता है, लेकिन सच्ची स्कैंडिनेवियाई परंपरा में, अपने वर्टिकल सेंटर कंसोल और एयरकॉन वेंट के साथ ज़रा हटके दिखता है।

इसका मुख्य आकर्षण है, इसकी गढ़ी हुई सीटें जो स्पोर्टी दिखने के साथ-साथ आरामदायक भी हैं। पीछे की सीटें भी आरामदायक हैं और ढलान वाली छत के कारण हेडरूम पर भी असर डालती हैं, लेकिन छह फुट से कम लंबाई के लोगों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसमें एक पैनोरमिक ग्लास की छत है जो देखने में अच्छी लगती है लेकिन इसमें सन ब्लाइंड की कमी है जो बहुत गर्मी वाले इलाकों के लिए ठीक नहीं है।

सन ब्लाइंड गर्मी को आसानी से रोक लेता लेकिन अब इस केबिन को ठंडा करने के लिए एसी को ज़्यादा काम करना पड़ेगा। एसी नियंत्रणों को केवल सेँटर कंसोल से ही एक्सेस किया जा सकता है क्योंकि कोई अलग से बटन नहीं हैं। कुल मिलाकर, केबिन स्पोर्टी और अनूठा लगता है लेकिन भविष्य की ईवी के संदर्भ में शायद नहीं और मुझे लगता है कि यह एक चूक है।

9 इंच का वर्टिकल माउंटेड टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट कंसोल वॉल्वो के पिछले मॉडल पर अनोखा लगता था लेकिन अब यह पुराना लगता है। यह रेस्पॉन्सिव है लेकिन इतनी ही कीमत वाली दूसरी एसयूवीयों की तुलना में इसमें कम चीजें और लेआउट पुराना लगता है। यह 12.3-इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ यही कहानी है जो कस्टमाइज़ेशन के सीमित विकल्प देता है लेकिन इसके उच्च-रिज़ॉल्यूशन ग्राफिक्स से यह प्रभावित करता है।

वास्तविक वॉल्वो स्टाइल में, सी40 रिचार्ज पूरे 5-स्टार यूरो NCAP रेटिंग का दावा करता है और इसमें रडार पर आधारित एक्टिव और पैसिव सुरक्षा सुविधाएं मिलती हैं, जैसे आपातकालीन स्टॉप असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट की सूचना, क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और यहां तक कि टकराव से बचाव आदि। 

हालाँकि, सी40 रिचार्ज खरीदने का मुख्य कारण इसका पावरट्रेन है। यह वॉल्वो के CMA प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर्स हैं, जो कुल मिलाकर 408 पीएस और 660 एनएम की क्षमता प्रदान करती हैं, जो रुकी हुई गाड़ी से मिल जाती हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि सारा जोर सभी चार पहियों पर कुशलतापूर्वक स्थानांतरित हो जाता है, इसलिए सी40 रिचार्ज इतनी तेजी से बढ़ती है जितनी आप कल्पना भी नहीं करेंगे। दावा किया गया है कि 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 4.7 सेकंड में छू लेती है जो इसे कीमत के हिसाब से सबसे अधिक स्पीड वाली कारों में से एक बनाती है। इसकी जाँच करने के लिए एक मज़ेदार प्रयोग किया जा सकता है जिसमें गाड़ी की स्पीड बढ़ाएं और सह-यात्री डैशबोर्ड तक पहुंचने और छूने की कोशिश करें। इसमें ऐसी शक्ति है कि जब आप गति बढ़ाते हैं, तो तुरंत प्रतिक्रिया मिलती है, और जब आप गैस पेड़ल को दबाते हैं, तो ताकत महसूस होती है। इसकी टॉप स्पीड 180 किमी प्रति घंटा है और यह हमारी ड्राइविंग की परिस्थितियों के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ही है। परफॉर्मेंस तो पावरट्रेन का सिर्फ एक आकर्षण है, यह अपनी सटीक और सुचारू पावर डिलीवरी से भी प्रभावित करता है और रीजेन फ़ंक्शन इसे और भी अधिक प्रभावशाली है।

यह इतनी अच्छी तरह से व्यवस्थित है कि यह सिंगल पैडल से चलने वाली गाड़ी को बहुत ही सहज महसूस कराता है। मैंने सी40 को 400 किलोमीटर तक चलाया, और मैं यह कह सकता हूँ कि मैं शायद उंगलियों पर गिन सकता हूँ कि मैंने ब्रेक पेडल का कितनी बार इस्तेमाल किया, लेकिन यह बहुत आसान और सहज लगता है। यह रीकूपिंग रेंज के साथ भी अच्छा काम करता है, खासकर शहर में। आपके पास रीजेन को बंद करने का भी विकल्प है। 

एक्ससी40 रिचार्ज की तरह, सी40 में 78kWh का बैटरी पैक है, लेकिन यह बेहतर सेल के साथ पैक किया जाता है जो चार्ज को बेहतर ढंग से पकड़ सकता है। इसी कारण से, सी40 का दावा है कि इसकी रेंज 530 किलोमीटर है, जो एक्ससी40 रिचार्ज की तुलना में 112 किलोमीटर ज़्यादा है। इसके इस्तेमाल के दौरान, मैं एक बार चार्ज करने पर लगातार लगभग 480 किमी तक चलने में कामयाब रहा।

चार्जिंग 11kW ऑनबोर्ड चार्जर के माध्यम से होती है, और सी40 रिचार्ज 150kW DC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है, जो 30 मिनट में गाड़ी को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है। हालांकि शहर में इलेक्ट्रिक एसयूवी को चार्ज करना कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, लेकिन इसकी रेंज को देखते हुए, सी40 रिचार्ज में लंबी यात्राएँ भी आसानी से संभव होनी चाहिए।

पॉवरट्रेन सभी तरह से स्पोर्टी है, लेकिन परफॉर्मेंस को देखते हुए चेसिस थोड़ा कमजोर लगता है। यह सटीक और आकर्षक हैंडलिंग की तुलना में अच्छी गाड़ी गुणवत्ता प्रदान करने के लिए तैयार है। भारी-भरकम स्टीयरिंग को पकड़ना अच्छा लगता है, लेकिन थोड़ा सा सुस्त महसूस होता है। इनपुट देने में धीमा है और सुस्त है, हालांकि यह शहर में गाड़ी चलाना आसान कर देता है। सस्पेंशन कोनों में दबा हुआ महसूस होता है और हालांकि यह अनुमान लगाया जा सकता है और चलाने में काफी आसान है। एक लंबे सफ़र के दौरान इसका चेसिस प्रभावित करता है। 19-इंच रिम्स पर लो प्रोफाइल टायरों के बावजूद, सी40 स्पीड ब्रेकरों और गड्ढ़ों पर फिसलती हुई निकल जाती है।

वॉल्वो सी40 रिचार्ज की एक्स-शोरूम कीमत 62.95 लाख रुपए है, जो एक्ससी40 रिचार्ज से छह लाख रुपए अधिक है। सी40, जो कूपे एसयूवी बॉडीस्टाइल के साथ है, प्रतिस्पर्धियों में उभर कर दिखाई देती है और अपने सेगमेंट में सबसे तेज इलेक्ट्रिक एसयूवी है। हालांकि कुछ सुधार हो सकते हैं, जैसे एक बेहतर केबिन और स्पोर्टियर वेरिएंट के रूप में शानदार सस्पेंशन।

वॉल्वो सी40 रिचार्ज उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक एसयूवी की तलाश में हैं और जो अपनी गाड़ी को दूसरों से अलग दिखाना चाहते हैं। आप इसे खरीदेंगे अपनी शान-ओ-शौकत के लिए – एक ऐसी चीज़ जब भी आप इस पर नज़र डालेंगे, तो आपके चेहरे पर मुस्कान होगी।

Total
0
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous Post

श्याओमी की पहली कार, SU7 की झलक

Next Post

BMW X7: पहली ड्राइव का रिव्यू

Related Posts