BMW X7: पहली ड्राइव का रिव्यू

बेंजामिन ग्रेसियस
BMW की नामी SUV की नए रंग-रूप और नई जान के साथ वापसी!

फोटोग्राफी: सिद्धांत गाडेकर
हिन्दी आलेख: गुरजेन्द्र सिंह विर्दी

BMW डिज़ाइन ने विवादास्पद मुद्दों का सामना किया है, क्रिस बैंगल युग से लेकर बढ़ते किडनी ग्रिल तक। ‘फॉरवर्डिज़म’ नया डिज़ाइन है, जो X7, i7 और अब X7 में देखने को मिला है। X7 को जबरदस्त अपडेट मिला है, जिसमें नए पॉवरट्रेन्स भी हैं। यह डिज़ाइन काफी संतुलित है, किडनी ग्रिल के साथ मजबूत चेहरा और 21-इंच व्हील्स के साथ साइड प्रोफ़ाइल में खूबसूरती है। फिलहाल X7 भारत में M स्पोर्ट ट्रिम में ही उपलब्ध है, जिसमें स्पोर्टी बम्पर्स, ब्लैकआउट ट्रिम्स, और एम स्पोर्ट स्टीयरिंग व्हील शामिल हैं। किडनी ग्रिल सराउंड का काला रंग मेरी एकमात्र शिकायत है, हालाँकि BMW की M एसयूवी लाइनअप में काले रंग की ग्रिल इसके स्पोर्टियर मॉडल्स के लिए सुरक्षित है।

केबिन का इंटीरियर प्रचीनता और आधुनिकता का एक शानदार तालमेल प्रस्तुत करता है। आईएक्स का इंटीरियर और डैशबोर्ड आर्ट डेको लेआउट से अलग होता है और चमकदार पियानो ब्लैक डैश मेरिनो लेदर का सुंदर संगम दर्शाता है। सीटें आरामदायक हैं और डैशबोर्ड में ड्राइवर-केंद्रित लेआउट मौजूद है, जिसमें चौड़ा इंफोटेनमेंट सेंटर ड्राइवर की दिशा में स्थित है। जगमगाती X7 की पट्टी जो डैश की सेंटर लाइन पर चलती है और पतले केंद्रीय एसी वेंट को समायोजित करने के लिए टॉगल नॉब, इन दोनों के अलावा डिज़ाइन पहलुओं ने केबिन को शानदार ढंग से सजाया है।

डिस्प्ले में एक 14.9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक 12.3 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर हैं। यह डिस्प्ले रिज़ॉल्यूशन बहुत अच्छा है और अपनी सहजता से प्रभावित करता है और कार उद्योग में सुरक्षा के प्रति संवेदनशीलता की प्रवृत्ति को दिखाता है। डैशबोर्ड पर नए इंफोटेनमेंट सिस्टम में से बटन आदि हटा दिए गए हैं, जिससे इसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। हालांकि इसे नियंत्रित करने के लिए आपको रास्ते पर से अपनी नज़र हटानी पड़ेगी, जिसके पक्ष में मैं नहीं हूँ।

शुक्र है कि इंफोटेनमेंट सिस्टम केवल टच इनपुट पर निर्भर नहीं है, इसके लिए सेंटर कंसोल पर खूबसूरती से तैयार की गई रोटरी आईड्राइव नॉब है। हालाँकि भी पूरी तरह से तो ध्यान को भटकने से नहीं रोक सकता, फिर भी यह एक कम हानिकारक विकल्प है। एक फ्लैगशिप BMW के रूप में, X7 में हर संभव लग्ज़री की सुविधाएँ है, जिसमें सब कुछ मोटराइज्ड, AR-मार्गदर्शित नेविगेशन और एक 360-डिग्री पार्किंग कैमरा शामिल है जो डैशकैम के रूप में कार्य कर सकता है! इसमें एक 16-स्पीकर हरमन कार्डन सराउंड साउंड सिस्टम भी है जो अच्छा बेस देता है लेकिन इसके प्रतिद्वंद्वियों के हाई-एंड म्यूजिक सिस्टम द्वारा दिए जाने वाले वॉर्म नोट्स का अभाव खटकता है।

इसमें लेन कीप असिस्ट, ऑटोनोमस ब्रेकिंग, और एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसी ADAS सुविधाएं भी हैं। इसकी सुविधाओं सूची की तरह, X7 जगह के मामले में भी बड़ी है। X7 फिलहाल बीच की पंक्ति के लिए कैप्टन चेयर्स के साथ उपलब्ध है। सीटें मजबूत हैं और टांगों को अधिक स्थान देने के लिए आगे-पीछे हिल सकती हैं। तीसरी पंक्ति भी अच्छा स्थान देती है। दो बड़े सनरूफ के कारण कैबिन हवादार महसूस होता है। तीसरी पंक्ति ऊपर होने पर बूट स्थान ठीक है और इलेक्ट्रिकली फोल्डिंग स्प्लिट टेलगेट बहुत उपयोगी है।

X7 में अब नए 3.0 लीटर पेट्रोल इंजन के अलावा एक नया 3.0 लीटर ट्विन-पॉवर टर्बो-डीजल पॉवरप्लांट भी है। हम इसे चला रहे हैं और यह 1,750 आरपीएम पर 340 पीएस और 700 एनएम पैदा करता है। यह 2.5-टन SUV को 5.9 सेकंड में 100 kmph तक की रफ्तार देता है। 14.31kmpl की माइलेज के दावे के साथ इसकी खास बात यह है कि कि पावरट्रेन कितना एंटी-डीजल महसूस करता है। यह काफी रेस्पोंसिव है और ज़रा से थ्रॉटल में भी झटके से आगे बढ़ता है, खासकर स्पोर्ट मोड में।

यह लगातार मिड-रेंज ग्रंट जैसी डीजल वाले गुणों को बनाए रखता है और इसमें शानदार 8-स्पीड टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स का योगदान है जो तेज़ और सहज शिफ्ट्स प्रदान करता है। अन्य अद्भुत विशेषता इसकी शांति है। कम स्पीड में, हुड के नीचे कुछ चल भी रहा है, इसका आभास करना भी मुश्किल होगा – कुछ तो इसके इंजन के कारण और कुछ इसके केबिन के बढ़िया इंसुलेशन के कारण। कुल मिलाकर, यह डीजल इंजन अपने सेगमेंट में सर्वोत्तम पावरट्रेनों में से एक है। बीएमडब्ल्यू को पसंद करने का कारण यह है कि उनके आकार और बॉडी स्टाइल के बावजूद, असाधारण हैंडलिंग उनकी खासियत होती हैं। X7 भी अपनी मोड़ो पर अपने टाइट बॉडी से प्रभावित करती है। यह अपने बड़े आकार, ऊँची स्थिति और भौतिकी के कारण कुछ बॉडी रोल का प्रदर्शन करता है, हालांकि यह अपने नियंत्रण और ग्रिप से प्रभावित करता है।

सवारी की गुणवत्ता थोड़ी कठोर लगती है, लेकिन दोनों एक्सिस पर अडप्टिव एयर सस्पेंशन के कारण, लो प्रोफाइल टायरों पर चलने के बावजूद यह यात्रियों को खराब सड़कों पर सुरक्षित रखने में सक्षम है। आप सवारी की ऊँचाई को बढ़ा या घटा भी सकते हैं जो खराब स्पीडब्रेकरों से निपटने में काफी मददगार होता है।

BMW X7 ने लग्ज़री वाले पक्ष में एक बड़ा सुधार किया है, जो इसे अधिक आकर्षक और एक अद्वितीय विलासिता प्रदान करने वाला बनाता है। यह उन लोगों के लिए एक सही एसयूवी है, जो दुनिया के सामने चिल्लाकर शेखी बघारने की जरूरत महसूस नहीं करते हैं।

Total
0
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous Post

वॉल्वो सी40 रिचार्ज: पहली ड्राइव का रिव्यू

Next Post

टीवीएस ने मोटोसोल 3.0 के दौरान 2024 आपाचे RTR 160 4V को लॉञ्च किया

Related Posts