एप्रिलिया आरएस 457 हुई 4.10 लाख रुपये की कीमत के साथ लॉञ्च

Avatar
यह भारत में बनने वाली एप्रिलिया की पहली बाइक होगी

हिन्दी आलेख: गुरजेन्द्र सिंह विर्दी


इटालियन बाइक कंपनी एप्रिलिया ने इंडिया बाइक वीक के दौरान गोवा में आरएस 457 को 4.10 लाख रुपये की कीमत के साथ लॉञ्च किया। इस की बुकिंग 10000 रुपये जमा कराकर 15 दिसंबर से शुरू होगी। इसमें फुल-एलईडी हेडलैंप और अंडरबेली एग्जॉस्ट के नीचे छोटे विंगलेट्स हैं, जो बाइक को रेसिंग के लिए सक्षम बनाते हैं। आरएस 457 एप्रिलिया की भारतीय लाइनअप में आरएस 660 से नीचे है, और यह दिखती बिल्कुल वैसी है। इस बाइक का डिजाइन महाराष्ट्र के बारामती में मिली परीक्षण टीम के साथ नोआले, इटली में किया गया है। यह बाइक भारत में निर्मित की जाएगी, जिससे यह एप्रिलिया की पहली मेड-इन-इंडिया बाइक बनेगी।

आरएस 457 में 5 इंच का रंगीन टीएफटी डिस्प्ले है। बाइक के डिस्प्ले को ब्लूटूथ के माध्यम से अपने मोबाइल फोन से जोड़ा जा सकता है ताकि नेविगेशन विवरण और डेटा दिख सके। स्क्रीन के नीचे क्लिप-ऑन हैंडल में बैक-लिट स्विचगियर है। बाइक में तीन राइडिंग मोड हैं – पावर, टॉर्क, और मोटोजीपी से प्रेरित राइड-बाय-वायर। ट्रैक्शन कंट्रोल में भी तीन चरण हैं और इसे बंद करने का विकल्प भी मौजूद है। बाइक को रोकने के लिए फ्रंट में 320 मिमी डिस्क और पीछे में 220 मिमी डिस्क हैं, जो रेडियल माउंटेड 4-पिस्टन कैलिपर और डुअल-चैनल एबीएस के साथ काम करती हैं।

बाइक एक एल्यूमीनियम फ्रेम के साथ चलती है, जिसमें 457 सीसी का लिक्विड-कूल्ड पैरेलल-ट्विन इंजन है। यह इंजन 9400 आरपीएम पर 47.6 पीएस और 6,700 आरपीएम पर 43.5 एनएम का प्रदर्शन करता है। इंजन का क्रैंककेस बाइक के चेसिस में लोड-असर तत्व के रूप में भी कार्य करता है। 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ वैकल्पिक क्विकशिफ्टर बिजली को जमीन पर गिरा देता है।निर्माताओं ने इसको हल्का बनाने पर ध्यान दिया है जिससे बाइक का वज़न 179 किलोग्राम हो गया है। सस्पेंशन को 120 मिमी ट्रैवल के साथ फ्रंट यूएसडी फोर्क और 130 मिमी ट्रैवल के साथ रियर मोनोशॉक द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिनमें प्रीलोड एडजस्टबिलिटी शामिल है। 

आरएस 457, केटीएम आरसी 390 से लगभग एक लाख रुपये अधिक कीमत की है, लेकिन कावासाकी निंजा 400 से एक लाख कम कीमत पर है। आने वाली यामाहा आर3 भी इसी सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा करेगी।

Total
0
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous Post

रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 का प्रोडक्शन-स्पेक एडिशन

Next Post

टाटा हैरियर और सफारी को भारत NCAP में मिले 5-स्टार्स

Related Posts