2024 कावासाकी एलिमिनेटर 5.62 लाख रुपये की कीमत के साथ लॉञ्च

रितेश पाटिल
केवल एक वेरीएंट और रंग के विकल्प में उपलब्ध

हिन्दी आलेख: गुरजेन्द्र सिंह विर्दी

पिछले वर्ष, लगभग एक दशक की चुप्पी के बाद कावासाकी एलिमिनेटर का नाम सुनाई दिया। भारत में, हमारे पास 175cc एयर-कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन वाला एलिमिनेटर था, जिसे कावासाकी और बजाज ने मिलकर बनाया था, लेकिन इसे जल्दी ही बंद कर दिया गया था। बजाज ने एवेंजर लॉञ्च किया, जो एलिमिनेटर से प्रेरित था, लेकिन इसमें कावासाकी का इंजन नहीं था।

नए मॉडल का डिजाइन ओजी एलिमिनेटर से प्रेरित लगता है, जिसमें एक गोल हेडलैंप, सामने की तरफ घुमावदार, चिकने घुमावदार ईंधन की टंकी के साथ एक नीची सीट है। सुविधाओं की बात करें तो  इसमें आपको ऑल-एलईडी लाइटिंग, ब्लूटूथ फोन कनेक्टिविटी के साथ एक एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और स्लिप और असिस्ट क्लच मिलता है।

यह बाइक 451 सीसी लिक्विड-कूल्ड पैरेलल ट्विन इंजन के साथ चलती है, जिससे 45 पीएस और 42.6 एनएम का आउटपुट मिलता है। इसे स्टील ट्रेलिस फ्रेम से सुसज्जित किया गया है, और इसका वज़न 176 किलोग्राम है, जिससे इसका चलाना सरल हो जाता है। बाइक के सस्पेंशन को पारंपरिक टेलीस्कोपिक फोर्क्स और रियर में ट्विन सस्पेंशन से संचालित किया गया है, जबकि ब्रेकिंग को फ्रंट और रियर में 310 मिमी और 240 मिमी डिस्क ब्रेक से नियंत्रित किया गया है।

जबकि विश्व भर में इसे दो तरह के विकल्पों के साथ पेश किया गया है – स्टैंडर्ड और एसई, भारत में केवल पहला विकल्प मिलता है, जो मेकेनिकली उच्च वेरिएंट के समान है, लेकिन इसमें बिकनी फेयरिंग और फ्रंट और रियर कैमरे जैसी कुछ अतिरिक्त चीज़ों की कमी है। एलिमिनेटर के समान कीमत वाले प्रतिस्पर्धी के रूप में बेनेली 502सी (एक्स-शोरूम कीमत 5.85 लाख रुपये) को देखा जाता है, जबकि रॉयल एनफील्ड के सुपर मीटियॉर 650 (3.70 लाख रुपये से शुरू) और आगामी शॉटगन 650 जैसे और भी कुछ कम कीमती विकल्प भी हैं।

Total
0
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous Post

लोटस इलेट्रे आर: पहली ड्राइव का रिव्यू

Next Post

2024 मर्सिडीज़-बेंज़ जीएलएस 450 4मैटिक: पहली ड्राइव का रिव्यू

Related Posts