लोटस इलेट्रे आर: पहली ड्राइव का रिव्यू

बेंजामिन ग्रेसियस
लोटस इलेट्रे आर एकदम सही लगती है…बस एक बात कहनी है

फोटोग्राफी: सिद्धांत गाडेकर
हिन्दी आलेख: गुरजेन्द्र सिंह विर्दी

लोटस कारें मुझे हमेशा से लुभाती रही हैं। जब मैं सबसे बढ़िया ड्राइविंग कारों की बात करता हूँ, तो लोटस सेवन और एलीज़ का नाम अक्सर आता है। लोटस कारों का ड्राइविंग मज़ेदार है और कुछ कॉलिन चैपमैन जैसी हल्की स्पोर्ट्स कारें शुद्धता और ड्राइविंग के असली सार तक पहुँचने में कामयाब रही हैं। अस्सी के दशक में जब कंपनी के संस्थापक का निधन हुआ, तो लोटस को समय-समय पर उथल-पुथल झेलनी पड़ी, लेकिन हाल ही में जब चीनी ऑटोमोटिव समूह जीली ने इसे खरीदा, तो लोटस का कारोबार फिर से चमक उठा। नई इलेक्ट्रिक सयुवी भी आई है, जो कंपनी के दृष्टिकोण में बदलाव को दिखाती है। लोटस की ‘हाइपर एसयूवी’ नामक नई गाड़ी तेजी से अपनी धाक जमा रही है, जिससे यह सुनिश्चित है कि वे भी नए आयाम में आगे बढ़ रहे हैं।

लोटस कारें शुद्ध ड्राइविंग के अलावा अपनी खूबसूरत लाइनों के लिए भी प्रसिद्ध हैं और इलेट्रे इसमें पीछे नहीं है। इसमें न केवल पहले से ही प्रशंसा पाने वाली लाइनें हैं, बल्कि इसकी बारीकी भी आकर्षित करती है। इसमें सभी दिशाओं में वेंट और डक्ट हैं – जैसा कि एक स्पोर्ट्स कार में होता है, और इसमें दो ब्लेड जैसे स्पॉइलर और बूट लिप पर स्थापित किया जा सकने वाला रियर स्पॉइलर भी है। हमारी टेस्ट एसयूवी वैकल्पिक 23-इंच पहियों से सुसज्जित है जो मानक टायरों के आकार के हैं और इसमें कार्बन फाइबर सम्मिलित हैं। इलेट्रे एक उत्कृष्ट लोटस की ही तरह दिखती है और यही इसे किसी भी अन्य सुपर एसयूवी से अलग बनाता है।

एक और खास बात है कि इसमें बड़ी, बहुत तिरछी विंडशील्ड की वज़ह से गुफानुमा केबिन बहुत हवादार महसूस होता है। इसमें और भी उजाला हो सकता था लेकिन हमारी टेस्ट एसयूवी में ग्लास रूफ नहीं मिली जो ऑटो-डिमिंग की सुविधा के साथ आती है। केबिन में एक अनूठा लेयर्ड डैशबोर्ड है जिसमें ऑर्गेनिक लाइनें हैं जो हमें झरने की याद दिलाती हैं। बड़े फ्लोटिंग हाई-रिज़ॉल्यूशन टच स्क्रीन कमांड सेंटर से केबिन साफ-सुथरा दिखता है, जिसने फिजिकल स्विचों को हटा दिया है और सबसे पतले इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में से एक है। केबिन का नज़ारा भव्य दिखता है क्योंकि इसका एक-एक इंच प्रीमियम नापा लेदर और अलकेन्टारा से बना है, और इसमें मोटा सेंटर कंसोल भी शामिल है। गियर लीवर सलेक्टर और विंडो स्विच को छूने के लिए एक घुमावदार फिनिश दी गई है और स्टीयरिंग व्हील स्विच की तरह, एक सुनहरी फिनिश भी दी गई है। यह एसयूवी अद्वितीय केबिन लेआउट वाली है, जिसमें लोटस सामग्री का उपयोग होता है और जो दरवाजे, डैशबोर्ड और दरवाजे के स्पीकर पर अपनी विशेष छाप के कारण अतिविशिष्ट लगता है। सीटें आगे के ज़माने की लगती हैं और आपको अच्छी तरह से पकड़ती हैं, जो इलेट्रे के प्रदर्शन के लिए जरूरी है। ब्रिटिश लक्ज़री एसयूवी की तरह, इसे भी पाँच-सीटर लेआउट या चार-सीटर लेआउट के साथ मोटे सेंट्रल आर्मरेस्ट के विकल्प में चुन सकते हैं।

इलेट्रे एक बहुत आधुनिक तकनीक वाली गाड़ी है जिसे LiDAR तकनीक से सुसज्जित किया गया है। यह दुनिया की पहली गाड़ी है जो इस तकनीक का इस्तेमाल करती है। इसमें चार तैनाती किए गए LiDAR सेंसर हैं जो 200 मीटर तक की दूरी तक कार के आस-पास हर दिशा में स्कैन कर सकते हैं। इसके साथ, यह गाड़ी बुरी मौसम की भयानक परिस्थितियों में भी तत्परता से काम करती है और वास्तविक समय में 3D मैपिंग प्रदर्शित करती है। लोटस का दावा है कि इसका डुअल ओरिन-एक्स ऑटोनॉमस चिपसेट प्रति सेकंड 508 ट्रिलियन गणना कर सकता है और पर्यावरण का विश्लेषण और उसके अनुसार उचित कार्रवाई करने में सक्षम है। इसमें एक उच्च-गुणवत्ता वाला 23-स्पीकर KEF साउंड सिस्टम भी है जो 2160-वाट के महीन ऑडियो नोट्स प्रदान करता है। अब यदि कोई आलोचना करनी ही हो, तो इसमें ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो की कमी है, लेकिन लोटस ने वादा किया है कि यह आने वाले अपडेट्स में शामिल किया जाएगा।

2.7 टन के बड़े वजन के बावजूद, यह वाहन बहुत तेज़ है। स्पीड शीट पर सब-3 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे तक का समय देखकर आपको  इसे इलेट्रे की परफॉर्मेंस का अंदाज़ा तो हो जाता है, लेकिन जैसे ही आप एक्सेलरेटर पेडल दबाते हैं, तो इसमें अचानक होने वाली गति के लिए आप तैयार नहीं होते हैं। इसमें इतनी तेज़ी है कि कई फुल-बोर थ्रॉटल रन करने के बावजूद भी, इसे आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है, जो सड़कों की कमी के कारण आने वाले हस्तक्षेप से बचने में मदद करता है। वास्तव में, भारत में आप बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट या किसी निजी रनवे का उपयोग करके ही इलेट्रे आर के प्रदर्शन और 260 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति को सुरक्षित रूप से आज़मा कर देख सकते हैं। इलेट्रे को खरीदते समय, एक बात को ध्यान में रखें – एक ट्रैक या निजी हवाई पट्टी को भी किराए पर ले लेना!

इस 600 किमी की डब्लूएलटीपी रेंज के साथ, आपके चार्ज की कोई समस्या नहीं होगी। इसे हाइपर-चार्जिंग से भी चार्ज किया जा सकता है, और यदि आपके पास 350 किलोवॉट का डीसी चार्जर है, तो आप इसे 20 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकते हैं।

इलेट्रे का प्रदर्शन, रेंज और चार्जिंग क्षमताओं के साथ ही इसका सटीक ड्राइविंग इनपुट भी आपका ध्यान खींचता है। थ्रॉटल बहुत सटीक है और विभिन्न ड्राइविंग मोड्स (टूर, रेंज, स्पोर्ट, ऑफ-रोड, इंडिविजुअल और ट्रैक) एक पब्लिसिटी जैसे महसूस होते हैं। ट्रैक सबसे तीव्र प्रतिक्रिया देता है और आपको यह भुला ही देता है कि यह एक इलेक्ट्रिक एसयूवी है।

इलेट्रे के चलने के अंदाज़ में लोटस का डीएनए दिखता है। इसकी स्टीयरिंग बहुत अच्छी है, जो संतुलित और गज़ब का नियंत्रण रखती है। इससे इलेट्रे को कोनों में मोड़ना आसान और तेज़ हो जाता है। लोटस ने यहां एसयूवी को बनाने में भी महारथ दिखाई है, जिससे गाड़ी को सुरक्षित रूप से चलाना और इसके वज़न को संभालना संभव है। 48-वोल्ट एक्टिव रोलबार बॉडी रोल को नियंत्रित करने में सफल रहता है, जो गाड़ी को स्थिर रखने में मदद करता है। सक्रिय सस्पेंशन, रियर-व्हील स्टीयरिंग, और पिरेली टायर ने इसे एक विशाल एसयूवी में आत्मविश्वासपूर्ण चलाने की क्षमता प्रदान की हैं। इसके शानदार ब्रेक सुनिश्चित करते हैं कि जब भी आवश्यक हो तो गाड़ी को तेज़ी के साथ रोकना एकदम सुरक्षित है।

जब एक बार आप चेसिस की मजबूती पर पकड़ बना लेते हैं, तो यह बहुत अच्छी तरह से काम करती है। हालांकि, हम आपको बड़े प्रोफ़ाइल वाले टायरों के साथ 22-इंच के पहियों का उपयोग करने की सलाह देते हैं। 23-इंच की एलॉय व्हील्स खूबसूरत दिखते हैं, लेकिन हमारी जैसी सड़कों पर एसयूवी के लगभग 2.7-टन वजन के साथ, टायरों को नुकसान पहुँचना बहुत आसान है। इलेट्रे के शानदार प्रदर्शन के कारण, आपको गड्ढों के लिए सड़क को लगातार घूर-घूर के चलाने का आनंद नहीं मिलेगा।

लोटस इलेट्रे आर, जो कि एस्टन मार्टिन डीबी 707 और लेम्बोर्गिनी उरुस के साथ प्रतिस्पर्धा करती है, 2.99 करोड़ रुपये में दोनों को बड़े अंतर से पीछे छोड़ती है। अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में, इलेट्रे आर विभिन्न पहलुओं में शानदार प्रदर्शन करती है और सबसे खास होने का एहसास प्रदान करती है। हालांकि, एक बात खटकती है। 

यह हल्की नहीं है, यह सहज नहीं है, यह ड्राइविंग का शुद्ध मज़ा नहीं देती है। यह उससे विपरीत है जिसे हम समझते हैं कि लोटस को होना चाहिए, लेकिन यह न केवल ब्रिटिश कार निर्माता के लिए बल्कि कई प्रतिष्ठित स्पोर्ट्सकार निर्माताओं के लिए भी आगे बढ़ने का रास्ता है। यह उनके लिए विकास की यात्रा है। इलेट्रे आर आपके और असली ड्राइविंग आनंद के बीच कई परतें जोड़ सकती है, लेकिन वे परतें महत्वपूर्ण हैं और जो इसे एक तराशी हुई और एक निपुण एसयूवी बनाती हैं।

Total
0
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous Post

इंडियन मोटरसाइकिल ऑफ द ईयर 2024 के खिताब की विजेता है- रॉयल एनफील्ड हिमालयन!

Next Post

2024 कावासाकी एलिमिनेटर 5.62 लाख रुपये की कीमत के साथ लॉञ्च

Related Posts