2024 मर्सिडीज़-बेंज़ जीएलएस 450 4मैटिक: पहली ड्राइव का रिव्यू

Avatar
सात सीटों वाली एस-क्लास?

हिन्दी आलेख: गुरजेन्द्र सिंह विर्दी

एक समय था जब मर्सिडीज़-बेंज़ जीएलएस जर्मन मार्के वाली पहली एसयूवी हुआ करती थी जिसमें एक साथ सात लोग बैठ कर सफ़र कर सकते थे। जीएल-क्लास के नाम में ‘जी’ जी-क्लास से आया था, जबकि ‘एल’ का मतलब ‘लाइट’ यानि ‘हल्का’ था। मर्सिडीज़-बेंज़ ने अपनी एसयूवी का नाम बदलकर उसे जीएल से जीएलएस कर दिया, जोकि एस-क्लास के एस यानि ‘सेडान’ की विलासिता और आराम के साथ-साथ जी के मापदंडों को भी साथ लेकर चलता है। नई पीढ़ी की जीएलएस का अब मिडलाइफ फेसलिफ्ट किया गया है, जो उन लोगों को आकर्षित करती है जो लक्ज़री और आराम वाली यात्रा का आनंद लेना चाहते हैं। इसमें आखिर क्या-क्या हुआ है? यही जानने के लिए हमने 2024 मर्सिडीज़-बेंज़ जीएलएस 450 के साथ पूरा एक दिन बिताया।

नया डिज़ाइन आसानी से पहचाना जा सकता है, क्योंकि यह पूरी तरह से नए, मोटे, चार-स्लैट ग्रिल से शुरू होता है, जो कार के चेहरे पर एक भारी प्रभाव डालता है और एसयूवी को और भी आकर्षक बनाता है। यह सच है कि ग्रिल के केंद्र में मर्सिडीज़-बेंज़ का लोगो एक सामान्य डिनर प्लेट के नाप का है, हालांकि अपडेटेड हेडलैंप इकाइयां ग्रिल को दोनों तरफ से झुकाती हैं। नया बम्पर शाही अंदाज़ को प्रदर्शित करता है, जबकि किनारों पर दो नकली एयर डैम इसे एक स्पोर्टी छवि प्रदान करते हैं। हेडलैम्प्स में ऑल-एलईडी तकनीक का उपयोग किया गया है और आपका स्वागत करने के लिए थोड़ा नृत्य-सा भी करती हैं। किनारों पर कुछ खास बदलाव नहीं है और पिछला हिस्सा भी वैसा ही है, हालांकि पीछे जो अपडेट हुआ है वह टेल लैंप है, जिसे मर्सिडीज़-बेंज़ ने नए साइनेट टेल लैंप कहा है। ये पुराने संस्करण की तुलना में स्पष्ट और बिना ताम-झाम वाली हैं।

यदि बाहरी रूपरेखा से आप एसयूवी के भव्यता को आँकना शुरू कर रहे हैं, तो ज़रा अंदर कदम रखने का इंतज़ार करें। क्योंकि जैसे ही आप केबिन में पैर रखते हैं, तो आपकी आँखें फटी रह जाती हैं – फिर चाहे आप आगे बैठे हों या पीछे। केबिन को नीले रंग के लेदर से सजाया गया है, जो धातु के साफ़ फिनिश से लिपटा है, जबकि डैशबोर्ड सॉफ़्ट टच प्लास्टिक से तैयार किया गया है, और रोशनी के लिए आप जिन रंगों का चयन कर सकते हैं, वे निश्चित रूप से आपके मूड के अनुरूप आपको एक शेड ढूंढने में मदद करेंगे। डैशबोर्ड डिस्प्ले और एयर कंडीशनिंग वेंट का लेआउट और पोज़ीशन पहले जैसा ही दिखता है, जिसके कारण वह चिर-परिचित महसूस होता है। ड्राइवर की सीट संभावतः बड़ी तनख़्वाह प्राप्त करने वाले कुछ चुनिंदा ड्राइवरों के द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली जगह है, और यदि आप इसे चलाएंगे, तो आपको एक रिडिज़ाइन किया हुआ स्टीयरिंग व्हील मिलेगा, जो अपने टच पैनल के साथ आपको एस-क्लास की याद दिलाएगा।

सभी ट्रिम्स में 13-स्पीकर बर्मेस्टर सराउंड साउंड स्टीरियो उपलब्ध है ताकि प्रीमियम ऑडियो का अनुभव सबको मिल सके और जो लोग और बेहतर अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए एक विकल्प है – बर्मेस्टर 3डी ऑडियो सिस्टम, जिसमें 26-स्पीकर कॉन्फ़िगरेशन मिलता है! कार के अंदर का वातावरण एस-क्लास की तरह का ही है, और जीएलएस पूरी तरह से इलेक्ट्रिक नियंत्रण के साथ, स्थान और सुविधा के दोनों पहलुओं में दूसरी सेडान से मिलती है। जब दूसरी पंक्ति को थोड़ा आगे बढ़ा दिया जाता है, तो तीसरी पंक्ति भी मेरे आकार के लिए जगह बन जाती है। ऐसा कह सकते हैं कि इसे वयस्कों के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन यह बच्चों या किशोरों के लिए तो यह उत्तम है। जबकि आगे की सीटें हीटिंग और वेंटिलेशन के साथ सप्लाई करती हैं, दूसरी पंक्ति में हीटिंग का ही विकल्प मिलता है, जिसे ‘रियर पैसेंजर कम्फर्ट’ पैकेज के तहत वेंटिलेशन के लिए भी अपग्रेड किया जा सकता है।

मैं एक नई पीढ़ी के मॉडल की बड़ी टैबलेट स्क्रीन की आशा कर रहा था, लेकिन यह जीएलएस में अपनी जगह नहीं बना पाई है और मुझे इसमें भी संदेह है कि हम अगले मॉडल में ऐसा कुछ देखेंगे। एक चीज़ जो आकर्षित करती है, वह है डैशबोर्ड पर मौजूद विशाल दोहरे 12.3 इंच के डिजिटल डिस्प्ले। पहला इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के रूप में कार्य करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है, जबकि दूसरा वर्चुअल असिस्टेंट के साथ मर्सिडीज-बेंज के एमबीयूएक्स के नवीनतम संस्करण पर चलने वाले इंफोटेनमेंट कर्तव्यों का प्रबंधन करता है। डैशबोर्ड में जीएलएस मेबैक से पिन स्ट्राइप्ड पियानो ब्लैक फिनिश्ड ट्रिम और वेंट हैं। सामान्य सुविधाओं में वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कंपैटिबिलिटी, इन-डैश नेविगेशन और एक ऑनबोर्ड वाई-फाई हॉटस्पॉट शामिल हैं।

पहले की ही तरह, आप दूसरी पंक्ति में बैठे-बैठे ही आगे की सीट को नियंत्रित कर सकते हैं, जिससे ड्राइवर का ध्यान कम भटकेगा। दूसरी पंक्ति में एक आर्म रेस्ट के साथ एक बेंच है जो एसयूवी के अधिकांश फ़ंक्शनों को नियंत्रित करने के लिए एंड्रॉइड ओएस का उपयोग करता है। इसमें वायरलेस चार्जिंग पैड और सैमसंग का डिटेचेबल टैबलेट भी लगे हुए हैं। इस जीएलएस में नया फाइव-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम लगा है जो विभिन्न सवारों के बीच परस्पर विरोधी तापमान की प्राथमिकताओं पर ध्यान देता है। रियर एंटरटेनमेंट पैकेज में फ्रंट सीटे के पीछे दो 11.6 इंच की टच स्क्रीन्स लगी होती हैं और यदि आप उनके टच फ़ंक्शन का उपयोग करना चाहते हैं तो आप इसे टैबलेट के माध्यम से नियंत्रित कर सकते हैं। ये डिस्प्ले इंटरैक्टिव हैं और आप इनके कनटेँट को तीनों डिस्प्ले में इधर से उधर कर सकते हैं। इनमें टाइप-सी यूएसबी पोर्ट्स होते हैं, जिससे आप कहीं भी बैठकर उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं।

सभी वेरिएंट्स में दूसरी पंक्ति की खिड़कियों में भी इलेक्ट्रिक सनब्लाइंड लगे हैं और इन खिड़कियों में स्विच विंडो स्विच लगे होते हैं, जो आपको सनरूफ को नियंत्रित करने की सुविधा प्रदान करते हैं!

जीएलएस में एम256 3.0-लीटर, इनलाइन-छह सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन इस्तेमाल हुआ है, जिसे 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। इस इंजन का हाइब्रिड सिस्टम 400 पीएस और 500 एनएम की पावर के साथ बेहतर प्रदर्शन देता है, जिससे यह केवल 6.1 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुँच सकती है। जीएलएस को देखकर यह यकीन करना थोड़ा मुश्किल है कि यह इतनी बड़ी और भारी है जो इस तेज़ी को हासिल कर सकती है, लेकिन इस बड़ी और भारी एसयूवी पर भरोसा किया जा सकता है कि यह कई ‘तेज’ कारों को पीछे छोड़ सकती है! जीएलएस अपने विशाल आकार के बावजूद फुर्ती से घुमावदार सड़कों पर चलती है, हालांकि यह स्पोर्टी ड्राइविंग अनुभव को प्राथमिकता नहीं देती है। इसमें एयर सस्पेंशन शामिल है, लेकिन मर्सिडीज़ ई-एक्टिव बॉडी कंट्रोल सिस्टम भी है, जो सस्पेंशन को सड़क की स्थिति के अनुकूल बनाए रखने के लिए फॉरवर्ड-फेसिंग कैमरे का उपयोग करता है।

जीएलएस ज़मीन पर उड़ती हुई सी चलती है और गाड़ी में बैठे हुए लोगों को बाहरी शोर-शराबे से बचाती है। यह फिर से एस-क्लास की तरह लगती है, लेकिन यहाँ एक अंतर है – आप इतनी ऊँचाई पर बैठे होते हैं कि बाहर की अधिकांश कारें आपको नज़रे नीची करके ही दिखाई देती हैं। हमारी टेस्ट कार वैकल्पिक 21-इंच वाले पहियों के साथ, हमारी यात्रा की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं थी। जीएलएस को ऑफ-रोड ले जाना वह विषय है जिस पर भारत में अधिकांश लोग ध्यान नहीं देंगे, लेकिन जब यह पहाड़ की चोटी पर जाने का एकमात्र विकल्प हो, तो जीएलएस इसे किसी भी परेशानी के बिना संभाल लेता है। ऑफ-रोड मोड सस्पेंशन को बढ़ाता है, जबकि पारदर्शी बोनट फ़ंक्शन, जिसे पिछले साल नई पीढ़ी की जीएलसी में देखा गया था, बुरी हालत के समय ऊबड़-खाबड़ रास्तों से बचने में मदद करता है।

स्टीयरिंग व्हील के पीछे बैठकर हल्के स्टीयरिंग और निर्बाध त्वरण से, एसयूवी का अनुमान लगाना मुश्किल लग सकता है, लेकिन यह सिर्फ तब तक ही मुश्किल लगता है जब तक आप इसे किसी छोटी जगह पर पार्क कर रहे हैं। पार्किंग कौशल केंद्रित है, लेकिन जीएलएस सभी मुश्किलों को इसके श्रेष्ठ 360-डिग्री कैमरा और इंफोटेनमेंट स्क्रीन के माध्यम से रीयल-टाइम ग्राफिक्स की बदौलत बखूबी संभालती है। पार्किंग असिस्टेंस सिस्टम धीरे-धीरे पार्किंग स्थानों की जाँच करता है और स्टीयरिंग, थ्रॉटल, और ब्रेकिंग सहायता के जरिए पार्किंग में सहायता करता है। इसके अलावा, जीएलएस पार्किंग स्थान में जाने या वहाँ से निकलते समय क्रॉस ट्रैफिक के बारे में चेतावनी देती है, जिससे मर्सिडीज़-बेंज़ की अग्रणी एसयूवी के ड्राइविंग अनुभव को सरल बनाए रखने का कारगर तरीका है। जीएलएस सड़क पर एक उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करने का उद्देश्य रखती है, चाहे आप गाड़ी चला रहे हों या दूसरी पंक्ति में आराम कर रहे हों।

मैं इस बात से इनकार नहीं करूँगा कि दूसरी पंक्ति एक जगह है जो आपको लगभग अपनी आँखें बंद करने और सो जाने के लिए सहज करती है, कुछ ऐसा ही मैंने खुद महसूस किया है! खासियत यह है कि, मानक जीएलएस हमेशा एक बहुत ही आकर्षक पैकेज रहा है और आराम एवं अपडेट्स के मामले में मेबैक जीएलएस 600 के बाद दूसरे स्थान पर है, और फेसलिफ्ट के रूप में इसे प्राप्त होने वाले अपडेट इसे करीब लाने में मदद करते हैं। तो चाहे आप अपने बच्चों, उनके दोस्तों और यहाँ तक कि उनके दोस्तों के दोस्तों को स्कूल ले जा रहे हों या अपने वाइन कलेक्शन को फिर से भरने के लिए लंबी यात्रा पर निकल रहे हों, जीएलएस लगभग हर सड़क पर, हर अवसर पर आराम प्रदान करने में सफल होती है।

Total
0
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous Post

2024 कावासाकी एलिमिनेटर 5.62 लाख रुपये की कीमत के साथ लॉञ्च

Next Post

यामाहा R3: पहली सवारी की समीक्षा

Related Posts