यामाहा R3: पहली सवारी की समीक्षा

रितेश पाटिल
यह एक जबरदस्त ऑल-राउंडर है, लेकिन…

फोटोग्राफी: सिद्धांत गाडेकर
हिन्दी आलेख: गुरजेन्द्र सिंह विर्दी

यामाहा आर15 शुरुआत करने के लिए एक शानदार स्पोर्टबाइक रही है और जब यह यहाँ 2019 तक बिक रही थी, तो यामाहा के प्रशंसकों के लिए अगला कदम यामाहा आर3 था। एक बड़े अंतराल के बाद यह वापस आई है, लेकिन अब आपके पास कई और भी दमदार विकल्प हैं। क्या आर3 इसकी नई पीढ़ी के प्रतिस्पर्धियों के साथ मुकाबला कर सकती है? उत्तर है हाँ, लेकिन एक दिक्कत है।

आर3 का डिज़ाइन 2019 में वैश्विक रूप से बेचे जाने वाले मॉडल के समान है, 2023 के लिए छोटे अपडेट्स के साथ, जैसे कि फेयरिंग-माउंटेड एलईडी टर्न इंडिकेटर्स। बाइक पुरानी दिखती है, विशेषकर जब आप इसे वर्तमान पीढ़ी के आर15 वी 4.0 से तुलना करते हैं। इसमें उस प्रीमियम कोशिएंट बढ़ा देते हैं जो यूएसडी फोर्क्स पर सोने का अंदाज़ होता।

विशेषताओं के मामले में यह समान है जहाँ इसे रंगीन टीएफटी-इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, राइड मोड, क्विकशिफ्टर, स्लिप और असिस्ट क्लच या बदल सकने वाले लीवर्स की कमी है। अब ग्राहक की प्रतिक्रिया देखनी होगी जब वह यामाहा डीलरशिप्स में आर15 के बराबर आर3 को देखेगा। उसके बावजूद, एलसीडी कंसोल पढ़ने में सहज है और अच्छी तरह से बनाया गया है।

आर3 की सबसे खास बात है इसकी 321 सीसी लिक्विड-कूल्ड पैरेलल ट्विन मोटर, जो हमेशा ध्यान आकर्षित करती है। यह 42पीएस और 30एनएम देती है, जो बहुत ही शक्तिशाली है और 12,000आरपीएम तक गति देती है! इसकी ट्रैक्टेबिलिटी और स्मूद पावर डिलीवरी से हम प्रभावित होते हैं और इसे आराम से रेडलाइन के पास लेकर चला सकते हैं। यह बहुत तेज़ भी है, हमने बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर इसे 175 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचाया है। आप बीआईसी सर्किट पर चौथे गियर पर रहते हुए लैप कर सकते हैं। तो, सारे अनुभवों के साथ, यह मोटर साइकिल वाकई मजबूत है!

R3 की एर्गोनॉमिक्स बहुत ही सुखद और आरामदायक हैं, जो दैनिक और लंबी सवारी के लिए बढ़िया है। मोड़ों आदि पर भी यह बढ़िया रही है, जहां यह तेजी से दिशा बदल सकती है और ट्रिपल-डिजिट गति को आसानी से ले जाने के लिए तैयार है। इसमें 298 मिमी डिस्क और 220 मिमी डिस्क हैं, जिससे ब्रेकिंग में काफी अच्छा महसूस होता है।

अब, बात करें इस लेख के शुरुआत में कहे गए ‘लेकिन…’ की – इसकी एक्स-शोरूम कीमत 4.65 लाख रुपये है। R3 अपनी श्रेणी की सबसे महंगी मोटरसाइकिलों में से एक है, जो अप्रिलिया आरएस 457 को भी पीछे छोड़ देती है। इसके प्रतिद्वंद्वियों पर इसको प्रीमियम को ठहराना मुश्किल है, लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि यामाहा अपनी रणनीतियों पर पुनर्विचार करेगी और मोटरसाइकिल की कीमत में शायद कमी करेगी।

Total
0
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous Post

2024 मर्सिडीज़-बेंज़ जीएलएस 450 4मैटिक: पहली ड्राइव का रिव्यू